Friday, March 19, 2010

नेहारुग्राम स्कूल स्क्रीनिंग

आज मैं नेहारुग्राम प्राथमिक स्कूल में गया | स्कूल के प्रिंसिपल श्रीमती सीमा से स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के बारे में बात की, तथा प्रिंसिपल जी को समग्र कार्य के बारे में बताया | प्रिंसिपल मैडम ने कुछ समय बाद स्कूल के बच्चों की स्पीच व हियरिंग की जांच करने की हमें अनुमति दी | और मैंने लगभग एक घंटे में, एक सौ बच्चों की स्पीच व हियरिंग की जांच की , जिसमे से दो बच्चे को हकलाने की समस्या थी, तथा तीन बच्चों को तुतलाने की समस्या थी | बच्चों की जांच करने के बाद मैंने प्रिंसिपल मैडम को उन बच्चों की समस्या के बारे में बताया , तथा उन बच्चों के साथ सप्ताह में एक दिन ग्रुप स्पीच थिरेपी करने की बात की | स्कूल की मैडम ने बताया कि अभी २७ मार्च से बच्चों की परीक्षा शुरू होने जा रही है , और ५ अप्रैल को परीक्षा समाप्त हो जायेगी, तब आप बच्चों के साथ ग्रुप स्पीच थिरेपी करने के लिए आ सकते हैं |अब मैं ५ अप्रैल के बाद नेहारुग्राम के इस स्कूल में बच्चों के साथ ग्रुप स्पीच थिरेपी करने के लिए जाउंगा | स्कूल में स्क्रीनिंग करने के बाद मैं नेहरूग्राम गांव में गया ,और श्रीमती संतोष जी से मिला | श्रीमती संतोष जी अपने घर में समग्र की तरफ से सिलाई सिखाने का काम कर रही हैं , इस समय लगभग बीस महिलाएं नेहरूग्राम के इस सेंटर पर सिलाई सीख रही है |इसके अलावा परमानंद (भूतपूर्व समग्र एकाउन्टेन्ट) समग्र में आये व अब परमानंद समग्र में महीने में दो या तीन बार आकर एकाउंट का कार्य करेंगे |

No comments:

Post a Comment

Thanks for your comments. It will be published soon after moderation!